13.1 C
New Delhi
Monday, March 4, 2024

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को तीन महीने तक बढ़ाया गया, केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंज़ूरी।

नई दिल्ली :आज मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना योजना को अगले तीन महीने तक बढ़ाया गया, कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को 4% DA मंजूर, रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा ।

बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को दिसंबर तक जारी रखने का निर्णय लिया गया है। इस योजना की शुरुआत कोरोना काल में मार्च 2020 में की गई थी। इस स्कीम को शुरू करके 80 करोड़ लोगों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया गया था। सरकार इस योजना को कई बार बढ़ा चुकी है। अब एक बार फिर से सरकार ने इसे दिसंबर तक जारी रखने का फैसला किया है। अगले तीन महीनों में लगभग 122 एलएमटी खाद्यान्न देश भर के 80 करोड़ से ज़्यादा गरीबों को मिलेगा”।

मोदी सरकार ने केंद्र के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते को मंजूरी देकर कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। भत्ता 34 % से बढ़ा कर 38 % तक कर दिया गया है। महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागु होगा। इससे मौजूदा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों, 62 लाख पेंशनधारकों को काफी फायदा मिलेगा। पेंशन भोगियों का 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया अब पेंशनर्स को भी 38 फीसदी की दर से पेंशन मिलेगी ।

कैबिनेट बैठक के दौरान रेलवे पुनर्विकास के कई प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली है। इस दौरान कई स्टेशन अपग्रेड होंगे और कई स्टेशन को दुबारा बनाया जाएग। नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 10,000 करोड़ रुपए अनुमोदन राशि स्वीकृति की ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Pic of The Day

- Advertisement -spot_img

Latest Articles